सपने में तुलसी का पौधा देखना | Sapne Mein Tulsi Ka Paudha Dekhna

तुलसी का पौधा जिसमें बहुत सी हरी पत्तियाँ है

सपने में तुलसी का पौधा देखना | Sapne Mein Tulsi Ka Paudha Dekhna

हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है इसलिए सभी हिन्दू घरों में तुलसी का पौधा मिलता है। तुलसी में बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो अनेकों बीमारियों में लाभ पहुंचाते हैं इसलिए तुलसी का प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। जब हम सपने में तुलसी का पौधा देखते हैं तो इसे किस प्रकार का सपना माना जाता है क्या सपने में तुलसी का पौधा देखना शुभ सपना माना जाता है या फिर अशुभ?

(1) सपने में तुलसी के बीज देखना (Sapne Me Tulsi Ke Beej Dekhna)

सपने में तुलसी के बीज देखना शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपके शारीरिक और मानसिक बल में बृद्धि होने वाली है इस तरह से यह अच्छा सपना है।

रहस्य सपनों का (ई-बुक)

(2) सपने में तुलसी के पत्ते देखना (Sapne Me Tulsi Ke Patte Dekhna)

सपने में तुलसी के पत्ते देखना भी शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको पारिवारिक उलझनों और परेशानियों से छुटकारा मिलने वाला है। हो सकता है कि आपके परिवार में कोई पारिवारिक उलझन चल रही हो या कोई पारिवारिक विवाद चल रहा हो जिस वजह से आप परेशान रहते हो तो आने वाले दिनों में आपकी यह पारिवारिक उलझन और पारिवारिक विवाद हल होने वाला है।

यह भी पढ़ें: सपने में अपने पापा को देखना कैसा माना जाता है?

(3) सपने में तुलसी का सूखा पत्ता देखना (Sapne Me Tulsi Ka Sukha Patta Dekhna)

सपने में तुलसी का सूखा पत्ता देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको परेशानियों का सामना करना होगा। यह परेशानियां आर्थिक, पारिवारिक किसी भी तरह की हो सकती है। इस सपने को देखने के बाद आपको धैर्य पूर्वक परेशानियों का हल ढूंढना चाहिए और अपनी परेशानियों को दूर करना चाहिए।

(4) सपने में तुलसी के पत्तों को इकट्ठा करना (Sapne Me Tulsi Ke Patto Ko Ekhatta Karna)

सपने में तुलसी के पत्तों को इकट्ठा करना भी अच्छा माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपके जीवन में बड़े बदलाव आने वाले हैं जो आपके लिए शुभ होंगे।

(5) सपने में तुलसी का पत्ता खाते देखना (Sapne Me Tulsi Ka Patta Khate Dekhna)

सपने में तुलसी का पत्ता खाते देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको अपने परिवार और मित्रों का सहयोग प्राप्त होने वाला है और आपके अधूरे कार्य भी पूरे होने वाले हैं। हो सकता है कि आप लंबे समय से किसी कार्य को पूरा करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन आप उस कार्य को पूरा नहीं कर पा रहे थे और उस कार्य के लिए आपको अपने परिवार और मित्रों का सहयोग भी नहीं मिल पा रहा था। इस सपने को देखने के बाद आपको अपने परिवार और मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा साथ ही आपका अधूरा कार्य भी पूरा होगा।

(6) सपने में तुलसी का पौधा देखना

(Sapne Mein Tulsi Ka Paudha Dekhna)

सपने में तुलसी का पौधा देखना शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने वाला है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको नौकरी में किसी प्रकार का आर्थिक लाभ होगा, यदि आप व्यापार करते हैं तो आपको अपने व्यापार में आर्थिक लाभ होगा।

यह भी पढ़ें: सपने में अपने दुश्मन को देखना कैसा सपना होता है?

(7) सपने में तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना (Sapne Me Tulsi Ke Paudhe Me Jal Chadana)

सपने में तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके परिवार में सुख-शांति में वृद्धि होने वाली है। हो सकता है कि अभी आपके परिवार में कोई विवाद या लड़ाई झगड़ा चल रहा हो तो इस सपने को देखने के बाद वह लड़ाई-झगड़ा खत्म होने वाला है जिससे आपके परिवार में सुख-शांति आएगी।

यदि आप सपने में किसी और को तुलसी के पौधे में जल चढ़ाते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके घर परिवार में क्लेश हो सकता है। इस सपने को देखने के बाद आपको बहुत सतर्क रहना चाहिए और ऐसा कोई भी कार्य करने से बचना चाहिए जिससे घर परिवार में लड़ाई-झगड़ा हो। साथ ही लड़ाई-झगड़े की स्थिति में बहुत धैर्य पूर्वक झगड़े को हल करने का प्रयास करना चाहिए जिससे आपके घर परिवार में शांति बनी रहे।

(8) सपने में खुद को तुलसी के पौधे के पास खड़े देखना (Sapne Me Khud Ko Tulsi Ke Paudhe Ke Paas Khade Dekhna)

यदि आप सपने में देखते हैं कि आप किसी तुलसी के पौधे के पास खड़े हुए हैं तो इसे बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके परिवार में कोई नन्हा मेहमान आने वाला है। हो सकता है कि आपकी शादी हुए लंबा समय बीत गया हो और अभी तक आपके परिवार में कोई संतान ना हो तो यह सपना संकेत करता है कि बहुत जल्द आपके घर में नन्हा मेहमान आने वाला है।

यदि आप अभी आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं ऐसे में आप सपने में खुद को तुलसी के पौधे के पास खड़े देखते हैं तो यह सपना संकेत देता है कि बहुत जल्द आपकी आर्थिक परेशानियां दूर होने वाली हैं और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने वाली है।

(9) सपने में तुलसी के पौधे को उखाड़ते हुए देखना (Sapne Me Tulsi Ke Paudhe Ko Ukhadte Hue Dekhna)

सपने में तुलसी के पौधे को उखाड़ते हुए देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में बहुत सी परेशानियां आने वाली हैं और इन परेशानियों की वजह से आपको नुकसान होने वाला है। इस सपने को देखने के बाद आपको किसी पर भी आंख बंद करके विश्वास नहीं करना चाहिए। यह सपना देखने के बाद आपको बहुत सावधान रहना चाहिए जिससे आप परेशानियों का सामना भी कर सके और धोखा खाने से भी बच सकें।

(10) सपने में तुलसी के पौधे की पूजा करते देखना (Sapne Me Tulsi Ke Paudhe Ki Puja Karte Dekhna)

सपने में तुलसी के पौधे की पूजा करते देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आपके मन में दूसरों के प्रति जो नफरत है बहुत जल्द वह नफरत दूर होने वाली है। कई बार किसी कारण से हमारे मन में दूसरों के प्रति नफरत या गुस्सा आ जाता है जैसे किसी ने हमें कुछ कह दिया, हमारे साथ कुछ गलत व्यवहार कर दिया तो हमारे मन में उसके पति गुस्सा या नफरत आ जाती है यह गुस्सा या नफरत हमारे लिए ही नुकसानदायक होती है। इस सपने को देखने के बाद आपके मन में जो गुस्सा या नफरत है वह दूर होने वाली है।

(11) सपने में तुलसी का पौधा उपहार में देते देखना (Sapne Me Tulsi Ka Paudha Uphar Me Dete Dekhna)

यदि आप सपने में देखते हैं कि आप तुलसी के पौधे को किसी को उपहार के रूप में दे रहे हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको आर्थिक नुकसान होने वाला है, आपने एक अच्छा अवसर जिससे आप अत्यधिक धनलाभ अर्जित कर सकते थे उसे ठुकरा दिया है जिससे आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना होगा।

यह भी पढ़ें: सपने में एयरोप्लेन देखना कैसा सपना होता है?

(12) सपने में तुलसी का पौधा लगाते देखना (Sapne Me Tulsi Ka Paudha Lagate Dekhna)

सपने में तुलसी का पौधा लगाते देखना भी अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले समय में आपके घर में मेहमान आने वाले हैं। ये मेहमान आपके रिश्तेदार या मित्र हो सकते हैं। इस अपने से एक अर्थ यह भी मिलता है कि यदि आपके और आपके पति या पत्नी के बीच में कोई कड़वाहट है या रिश्तों में मन-मुटाव चल रहा है तो आने वाले दिनों में आपके संबंधों में मधुरता आने वाली है। यदि आपकी शादी हो चुकी है और आपके परिवार में अभी संतान नहीं है तो यह सपना जल्द ही संतान आने का संकेत भी देता है। इस तरह से यह शुभ सपना है।

(13) सपने में तुलसी का सूखा हुआ पौधा देखना (Sapne Me Tulsi Ka Sukha Huya Paudha Dekhna)

सपने में तुलसी का सूखा हुआ पौधा देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके घर परिवार में नकारात्मकता आने वाली है जिससे आपके घर-परिवार में लड़ाई झगड़े हो सकते हैं, आपको किसी कारण से कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस प्रकार का सपना देखने के बाद आपको सतर्क रहना चाहिए जिससे आप लड़ाई झगड़ों और कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने से बच सकें।

(14) सपने में तुलसी का पेड़ देखना

(Sapne Mein Tulsi Ka Ped Dekhna)

सपने में तुलसी का पेड़ देखना भी शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि यदि आपका अपने प्रेमी या प्रेमिका, पति या पत्नी से संबंध अच्छा नहीं है और आप दुखी हैं तो बहुत जल्द आपका प्रेमी या प्रेमिका, पति या पत्नी आपको बहुत ज्यादा प्रेम करने लगेंगे और आपके पारिवारिक संबंधों में खुशियां आने वाली हैं इसलिए आपको सभी प्रकार की चिंताओं को छोड़ देना चाहिए और खुश हो जाना चाहिए।

(15) सपने में तुलसी से दवा तैयार करना (Sapne Me Tulsi Se Dava Taiyar Karna)

यदि आप सपने में देखते हैं कि आप तुलसी से कोई दवा तैयार कर रहे हैं तो इसे बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। यदि आप बीमार चल रहे हैं तो यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपकी बीमारी दूर होने वाली है और आप पूरी तरह से स्वस्थ होने वाले हैं।

(16) सपने में तुलसी के पत्ते तोड़ते देखना (Sapne Me Tulsi Ke Patte Todte Dekhna)

सपने में तुलसी के पत्ते तोड़ते देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में किसी व्यक्ति का आगमन होने वाला है यह व्यक्ति आपके जीवन में नकारात्मकता लेकर आएगा जिससे आपको शारीरिक और आर्थिक नुकसान होगा। इस प्रकार का सपना देखने के बाद आपको बहुत सतर्क हो जाना चाहिए और ऐसे किसी भी व्यक्ति से बचके रहना चाहिए जो किसी भी तरह से आपको गलत संगति या गलत चीजों के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उदाहरण के लिए यदि आने वाले समय में आपका कोई नया मित्र बनता है और वह आपको शराब पीने के लिए, जुआ या सट्टा खेलने के लिए प्रोत्साहित करता है या आपको कुछ गलत कार्य करने के लिए कहता है तो इस तरह के लोगों से आपको तुरंत दूरी बना लेना चाहिए अन्यथा आगे चलकर आपको बहुत बड़ा नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें:-
सपने में बस में यात्रा करते देखना कैसा होता है?
सपने में चलती ट्रैन देखना कैसा माना जाता है?
सपने में स्कूटर चलाते देखना कैसा सपना होता है?
सपने में कार देखना कैसा माना जाता है?
सपने में ट्रेक्टर देखना कैसा सपना होता है?